Bihar Board Class 7 Civics Chapter 6 Solutions – मीडिया और लोकतंत्र

Do you need help with Bihar Board class 7 Civics chapter 6? Get our free guide on this chapter here. This guide covers all the questions from chapter 6 – “मीडिया और लोकतंत्र” and gives their answers in hindi.

बिहार बोर्ड की कक्षा 7 की नागरिक शास्त्र की किताब का छठा अध्याय “मीडिया और लोकतंत्र” पर केंद्रित है। यह अध्याय मीडिया की भूमिका और महत्व को समझाता है। इसमें बताया गया है कि किस प्रकार मीडिया लोकतांत्रिक समाज में जनता को सूचित और जागरूक रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही यह अध्याय मीडिया की स्वतंत्रता और जवाबदेही की भी चर्चा करता है। छात्र इस अध्याय के माध्यम से समझेंगे कि एक स्वस्थ लोकतंत्र के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष मीडिया कितना महत्वपूर्ण है।

Bihar Board Class 7 Civics Chapter 6

Bihar Board Class 7 Civics Chapter 6 Solutions

SubjectCivics
Class7th
Chapter6. मीडिया और लोकतंत्र
BoardBihar Board

पाठगत प्रश्नोत्तर

प्रश्नों के उत्तर दें-

प्रश्न 1. आप पाँच ऐसी खबरों की सूची बनाएँ जो भारत के किसी अन्य राज्यों (बिहार को छोड़कर) की हैं और इसकी जानकारी आपको टी.वी: से प्राप्त हुई है।

उत्तर- टीवी से हमें गुजरात के भूकंप, मुंबई में हुए आतंकवादी हमले, कश्मीर के आतंकवाद, मुंबई की भारी बाढ़ और केरल के विनाशकारी सुनामी जैसी बिहार के अलावा अन्य राज्यों की खबरें प्राप्त होती हैं। ये सभी घटनाएं बहुत महत्वपूर्ण थीं और पूरे देश को प्रभावित किया। टीवी पर इन घटनाओं का विस्तृत कवरेज किया गया था ताकि लोग इनके बारे में जान सकें।

प्रश्न 2. ऊपर दिए गए चित्र को देखकर यह बताओ कि मीडिया के तकनीक में क्या बदलाव आए और इनका क्या प्रभाव पड़ा?

उत्तर- मीडिया में आई नई तकनीक से छपाई का काम बहुत आसान हो गया है। पहले छपाई का काम मुश्किल था और इसमें काफी समय लगता था। लेकिन अब मशीनों के आ जाने से कम समय में ही बहुत सारा काम किया जा सकता है। हालांकि, इन मशीनों के कारण कई लोग बेरोजगार हो गए हैं क्योंकि मशीनें उनका काम कर लेती हैं। इसलिए नई तकनीक के साथ-साथ बेरोजगारी की समस्या भी आई है।

प्रश्न 3. आपके क्षेत्र में केवल टी.वी. का प्रयोग कब शुरू हुआ? इससे क्या फर्क पड़ा?

उत्तर- हमारे क्षेत्र में टीवी बहुत पहले से आ चुकी है। इससे हमें कई फायदे हुए हैं। टीवी पर विभिन्न भाषाओं के चैनल मिलते हैं जिससे हर भाषा के लोग अपनी भाषा में समाचार और मनोरंजन चैनल देख सकते हैं। साथ ही खेल, जीवन शैली और विज्ञान जैसे विभिन्न विषयों पर भी अलग-अलग चैनल हैं। इससे हर विषय की विस्तृत जानकारी मिल जाती है। टीवी से मनोरंजन के नए साधन भी उपलब्ध हो गए हैं।

प्रश्न 4. पिछले पन्ने पर दिए गए चित्र में आप किन-किन तरह के विरोध करने के तरीके पहचान सकते हैं ? इनका मीडिया के साथ क्या संबंध है?

उत्तर- चित्र में धरना, कैंडिल मार्च, भूख हड़ताल और जुलूस जैसे विभिन्न विरोध प्रदर्शन दिखाए गए हैं। जब भी ऐसे विरोध होते हैं तो मीडिया उन्हें विस्तार से कवर करता है। फिर वह इन खबरों को जनता और सरकार के बीच पहुंचाता है ताकि सरकार को पता चले कि लोग किन बातों का विरोध कर रहे हैं। इसके बाद सरकार इन समस्याओं पर ध्यान देती है और उनका समाधान निकालने की कोशिश करती है। साथ ही सरकार लोगों से भी विरोध न करने की अपील करती है।

प्रश्न 5. पटना के समीप गाँव में मनरेगा कार्यक्रम के तहत चल रहे काम में मीडिया द्वारा क्या किया गया और इसका क्या प्रभाव पड़ा?

उत्तर- पटना के एक गांव में मनरेगा कार्यक्रम के तहत मिट्टी काटने का काम मशीनों से किया जा रहा था। जबकि इस योजना का मकसद लोगों को रोजगार देना है और इसमें मशीनों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। मीडिया ने इस घटना की खबर दी, जिससे अधिकारी भी इसके बारे में जान गए। फिर उन्होंने मशीनों से किए जा रहे काम को तुरंत रोक दिया। इसके बाद जांच की गई और पता चला कि मजदूरों की उपस्थिति झूठी दर्ज की जा रही थी और पैसे का आपस में बंटवारा कर लिया जा रहा था। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की गई और मजदूरों को उनका हक दिला दिया गया।

प्रश्न 6. क्या कभी मीडिया द्वारा गलत खबरें भी पहुँचायी जाती है? चर्चा करें।

उत्तर- पटना के एक गांव में मनरेगा कार्यक्रम के तहत मिट्टी काटने का काम मशीनों से किया जा रहा था। जबकि इस योजना का मकसद लोगों को रोजगार देना है और इसमें मशीनों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। मीडिया ने इस घटना की खबर दी, जिससे अधिकारी भी इसके बारे में जान गए। फिर उन्होंने मशीनों से किए जा रहे काम को तुरंत रोक दिया। इसके बाद जांच की गई और पता चला कि मजदूरों की उपस्थिति झूठी दर्ज की जा रही थी और पैसे का आपस में बंटवारा कर लिया जा रहा था। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की गई और मजदूरों को उनका हक दिला दिया गया।

प्रश्न 7. “न्यूज ऑफ बिहार” की खबर में किस बात की प्रमुखता दी गयी है ?

उत्तर- न्यूज ऑफ बिहार” ने अपनी रिपोर्ट में ज्यादा जोर इस बात पर दिया कि बारिश से गर्मी से राहत मिली और मौसम सुहावना हो गया। उसने बताया कि कैसे बादल आए, बिजली कड़की और तेज हवा के बाद बारिश शुरू हो गई। बारिश से लोगों को गर्मी से निजात मिली और तापमान भी गिर गया। हालांकि रिपोर्ट में बारिश की वजह से हुई तबाही का भी जिक्र किया गया जैसे कई लोग भीग गए, पेड़ गिरे और आवागमन प्रभावित हुआ।

प्रश्न 8. दोनों रपट में क्या अंतर है? चर्चा करें।

उत्तर- दोनों रिपोर्टों में एक ही खबर को अलग-अलग तरीके से बताया गया है। “न्यूज ऑफ बिहार” ने बारिश से मौसम सुहावना होने और गर्मी से राहत मिलने पर ज्यादा जोर दिया है। लेकिन “बिहार रोजाना” ने नगर निगम की लापरवाही और बारिश से हुई परेशानियों पर ज्यादा फोकस किया है।

प्रश्न 9. संचार के वैकल्पिक माध्यमों में हस्तलिखित अखबार, सामुदायिक रेडियो, लघु पत्रिका इत्यादि का चलन बढ़ा है। शिक्षक की मदद से चर्चा करें।

उत्तर- छपे अखबार गांवों में नहीं पहुंचते और उनका दायरा सीमित होता है। वे बड़ी खबरों पर ज्यादा ध्यान देते हैं, जबकि गरीब लोगों की समस्याओं को नजरअंदाज करते हैं। इसलिए हस्तलिखित अखबार, सामुदायिक रेडियो और लघु पत्रिकाएं लोकप्रिय हो रही हैं, क्योंकि इनसे छोटी-छोटी बातों की जानकारी मिलती है।

प्रश्न 10. कुछ अखबारों को पढ़कर समझाओ कि आपके इलाके के बारे में छपी खबरों में किन बातों पर ध्यान दिया जा रहा है?

उत्तर- छात्र इस प्रश्न को स्वयं करे।

प्रश्न 11. आपके विचार से क्या कुछ बातों पर मीडिया का कम ध्यान है?

उत्तर- मेरे विचार से मीडिया रोजगार, शिक्षा और गरीबी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर ज्यादा ध्यान नहीं देता। इन बातों को ज्यादा कवरेज देनी चाहिए ताकि जनता की समस्याओं को समझा जा सके और लोग इन मुद्दों पर सोचें। मीडिया उन विषयों पर ज्यादा फोकस करता है जिससे उसकी प्रसिद्धि बढ़ती है।

अभ्यास के प्रश्नोत्तर

प्रश्न 1. अगर आपको कैमरा दे दिया जाए तो आप इसका कैसे प्रयोग करेंगे?

उत्तर- अगर मुझे कैमरा दिया जाए तो मैं उससे अपने आस-पास की चीजों और घटनाओं की तस्वीरें लूंगा। मैं प्राकृतिक दृश्यों, अपने गांव/शहर की सुंदर जगहों और लोगों के जीवन की झलकियां कैद करूंगा। इससे दूसरे लोग भी मेरे इलाके को देख और समझ सकेंगे। यदि मैं कहीं घूमने जाऊं तो वहां की विशिष्ट चीजों की तस्वीरें लूंगा और उन्हें अपने दोस्तों और परिवार को दिखाऊंगा। इस तरह कैमरा हमें दूसरों को दुनिया दिखाने का एक बेहतरीन साधन प्रदान करता है।

प्रश्न 2. आपके विद्यालय में होने वाले किसी कार्यक्रम पर एक खबर तैयार करें।

उत्तर- छात्र इसे स्वयं करें।

प्रश्न 3. आपके विचार से संचार का कौन-सा माध्यम ज्यादा लोकप्रिय है? कारण सहित बताएँ।

उत्तर- मेरे अनुसार संचार का सबसे लोकप्रिय माध्यम टेलीविजन है। टीवी देखकर हम न केवल सुन सकते हैं बल्कि देख भी सकते हैं। कई बार घटनास्थल से सीधा प्रसारण होता है जिससे हम वास्तविक स्थिति को समझ सकते हैं। टीवी पर कई चैनल होते हैं जिनपर विभिन्न विषयों जैसे समाचार, मनोरंजन, खेल आदि की जानकारी मिलती है। साथ ही देश-विदेश और क्षेत्रीय समाचारों को भी देखा-सुना जा सकता है। टीवी से मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध होते हैं।

प्रश्न 4. किसी बड़ी घटना की जानकारी आपको किन-किन माध्यमों से हुई। चर्चा करें।

उत्तर- गुजरात के भूकंप की जानकारी मुझे अखबार, रेडियो और टीवी से मिली थी। रिश्तेदारों ने फोन पर भी बताया था। लेकिन टीवी पर घटनास्थल का सीधा प्रसारण हो रहा था जिससे हम वास्तविक स्थिति देख सकते थे। दिल दहला देने वाले दृश्य थे – बड़े इमारतें मलबे में तब्दील, लोगों की चीख-पुकार, सैनिक मलबे से लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे थे। अखबार और रेडियो से भी खबर मिली लेकिन टीवी पर स्थिति देखकर हृदय विदारक अनुभव हुआ।

प्रश्न 5. सूचना के आधुनिक संचार माध्यमों से क्या फर्क पड़ा?

उत्तर- आधुनिक संचार माध्यमों ने हमारे जीवन को काफी प्रभावित किया है। पहले लोग केवल कबूतर, डुंगडुगी या ढोलक से ही खबरें पहुंचा पाते थे। लेकिन अब अखबार, टीवी, रेडियो जैसे माध्यमों से हजारों लोगों तक सूचना पहुंचानी आसान हो गई है। न केवल पढ़ी और सुनी जा सकती है बल्कि कई बार घटनास्थल से सीधा प्रसारण भी देखा जा सकता है। मोबाइल फोन ने तो देश-विदेश के लोगों से बात करना और सूचना साझा करना बहुत आसान बना दिया है। इंटरनेट भी जानकारी प्राप्त करने का एक शानदार माध्यम बन गया है।

प्रश्न 6. किसी दो प्रमुख समाचार पत्रों के प्रथम पृष्ठ पर दिये गये शीर्षकों की खबर का विवरण तैयार करें और देखें कि उनकी खबरों में क्या समानता और भिन्नता है?

उत्तर- छात्र स्वयं करें।

Other Chapter Solutions
Chapter 1 Solutions – लोकतंत्र में समानता
Chapter 2 Solutions – राज्य सरकार
Chapter 3 Solutions – शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार की भूमिका
Chapter 4 Solutions – समाज में लिंग भेद
Chapter 5 Solutions – समानता के लिए महिला संघर्ष
Chapter 6 Solutions – मीडिया और लोकतंत्र
Chapter 7 Solutions – विज्ञापन की समझ
Chapter 8 Solutions – हमारे आस-पास के बाजार
Chapter 9 Solutions – बाजार श्रृंखला खरीदने और बेचने की कड़ियाँ
Chapter 10 Solutions – चलें मण्डी घूमने
Chapter 11 Solutions – समानता के लिए संघर्ष

Leave a Comment